Madan prakash churan is now available on Amazon ,order now

  • Swapndoshahar churna now available on Amazon click on the link and order

    आयुर्वेदिक जड़ीबूटियों की सही जानकारी( ayurvedic jadi buraiyon ki sahi jaankaari)-



    आयुर्वेदिक जड़ीबूटियों की सही जानकारी( ayurvedic jadi buraiyon ki sahi jaankaari)-


                  आज कल गूगल पर ,व्हाट्सएप पर ओर जगह जगह आयुर्वेदिक जड़ीबूटियों का प्रचार प्रसार लिखा होता है।कोई कहता है कि ये जड़ीबूटी लो तो ऐसा होगा ,तो कोई कहता है वो जड़ीबूटी लो तो वैसा होगा, और हम वो जड़ीबूटी ले भी लेते है।

    Madan prakash churna is now available on Amazon click on the link and order
                  लेकिन देखा जाए तो कुछ लोगो को फायदा तो हो जाता है,परन्तु बहुत से लोगो को निराशा हाथ लगती है। इसका मूल कारण यह है कि हम बिना जानकारी के सिर्फ पढ़ कर दवाओं का सेवन करते है। किसी वैद या डॉक्टर की सलाह के बिना ही सेवन कर लेते है।

                   आयुर्वेद में जड़ीबूटियों को विभिन्न तरीको से शोधन कर, शरीर के अनुकूल बनाया जाता है। जिससे वो शरीर में ठीक तरीके से अवशोशित हो कर ,पच कर शरीर की बीमारियों को ठीक कर सके। ओर बल और शक्ति का निर्माण हो सके। लेकिन आज कल लोग  जानकारी ना होने पर बिना जाने परखे दवाओं का सेवन करते है।

    Narsingh churna is now available on Amazon click on the link and order


                    मान लीजिए कही अश्वगन्धा के फायदे लिखे है ,और हम उसे पढ़ कर अश्वगंधा का सेवन करने लगते है। अब अगर अश्वगंधा  नागोर की है ,जिसे अश्वगंधा नागोरी कहते है,यदि उसका सेवन करते है तो फायदा अवश्य होगा। यदि अश्वगंधा लोकल है तो उसका सेवन से पूर्व शोधन करना आवश्यक है। क्योंकि लोकल अश्वगंधा में थोड़ी मात्रा में जहर होता है।

                     ऐसा ही अन्य सभी जड़ीबूटियों में होता है,बिना शोधन के जड़ीबूटियों का सेवन नही करना चाहिए।इसी का व्याख्यान आयुर्वेदिक ग्रंथो में दिया गया है।
                    जैसे आयुर्वेद में सोना ,चांदी,लोहा,तांबा,पारा आदि की भस्म बना कर उसे सेवन करने योग्य बनाया जाता है,ताकि वो शरीर मे आसानी से अवशोषित हो कर पच जाए।वेसे ही जड़ीबूटियों को भी विभिन्न तरीकों से शोधन कर शरीर के अनुकूल बनाया जाता है,जैसा कि आयुर्वेदिक ग्रंथो में दिया गया है।

                    तो दोस्तो आप कोई भी दवा लें पहले किसी वैद या हमारे यहाँ फोन करें,और दवा ओर अपने शरीर की स्थिति जान लें। हम उम्मीद करते है कि सही तरीके से ली गई दावाई आप को निश्चित रूप से स्वस्थ और निरोगी बनाएगी,तंदरुस्त ओर फुर्तीला बनाये रखेगी।
    Not-
            हमारे यहाँ पर आयुर्वेदिक ग्रंथो के आधार पर बनी हुई दवाइयां उचित मूल्य पर उपलब्ध है,जैसे -
    1- मदन प्रकाश चूर्ण
    2- नरसिंघ चूर्ण
    3- कामदेव प्राश
    4- रसायन चूर्ण
    5- कौंच पाक
    6- वैट गैन पावडर
    7- स्टोन ब्रोकन पावडर





    Not-
               किसी भी ओषधि के सेवन से पूर्व किसी वैद या डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। सभी मनुष्य की शारीरिक प्रकृति अलग अलग होती है। और औषधि मनुष्य की प्रकृति के अनुसार दी जाती है यह वेबसाइट किसी को भी बिना सही जानकारी के औषधि सेवन की सलाह नही देती अतः बिना किसी वैद की सलाह के किसी भी दावाई का सेवन ना करें।




             त्वचा सम्बंधित समस्या,कील मुँहासे,बवासीर,मोटापा,सेक्स सम्बन्धि समस्या,महिलाओ की गुप्त समस्याओ की जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लीक करें



    No comments