Madan prakash churan is now available on Amazon ,order now

  • Swapndoshahar churna now available on Amazon click on the link and order

    कैसे पाएं सीधे और लम्बे बाल ?(kese paayen sidhe or lambe baal?) -

    कैसे पाएं सीधे और लम्बे बाल ?(kese paayen sidhe or lambe baal?) -
               कर्ली या वेवी बाल अब आउट ऑफ़ फैशन हो गए हैं। इन दिनों स्ट्रैट हेयर का चलन जोरों पर है। स्ट्रैट बाल पाने के लिए हजारों रूपये और कई घंटे खर्च कर दिए जाते हैं। कोई पार्लर में अलग अलग ट्रीटमेंट लेता है तो कोई बाज़ार में उपलब्ध तरह तरह के स्ट्रेटनिंग प्रोडक्ट।

    Madan prakash churna is now available on Amazon click on the link and order
                आपकी रसोई में छिपे कुछ ऐसी सामग्री के बारे में, जो आपके बालों को प्राकृतिक रूप से स्ट्रैट भी करेंगे और जड़ों से मजबूत भी, वो भी बिना किसी खर्च के।
    १. कैस्टर ऑयल (Castor Oil)- कैस्टर ऑयल को गर्म करके स्कैल्प की मसाज करें। इसके बाद टॉवेल को गर्म पानी में भिगाकर सिर पर लपेटें और भाप दें। 30 मिनट बाद सिर धो दें।
    २.केले का मास्क (Banana Mask)- 2 पके हुए केले, 2 चम्मच शहद, दही और ऑलिव ऑयल मिलाकर मास्क बनाएं और बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद सिर धो लें। इससे बाल न सिर्फ स्ट्रेट होंगे बल्कि सिल्की और स्मूथ भी बनेंगे।

    ३. धनिया पत्ती (Coriander Leaves)- धनिया पत्ती हर रसोई में होती ही है। धनिया को मिक्सी में चटनी की तरह पीसकर उसका जूस निकालें। इस जूस को बालों में लगाएं। इससे बाल स्ट्रैट भी होंगे और काले भी।

    ४. दूध और शहद (Milk and Honey)- एक कप दूध में 2 बड़ी चम्मच शहद मिलाकर बालों में लगाएं। कम से कम 2 घंटे लगा रहने दें। माइल्ड शैम्पू से सिर धो दें।
    ५.  अंडा और जैतून का तेल (Egg and Olive Oil)- 2 अंडे और जैतून तेल को मिलाकर बालों पर लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करें। एक घंटे बाद सिर धो दें। यह घोल बालों को प्राकृतिक रूप से सीधा करेगा।

    ६. दूध (Milk)- एक स्प्रे बोतल में दूध और पानी को बराबर मात्रा में लेकर धुले हुए बालों पर कंघी करते हुए स्प्रे करें। सूखने के बाद री अप्लाई करें और आधे घंटे बाद बाल धो दें।

    Narsingh churna is now available on Amazon click on the link and order
    ७. चावल का आटा और अंडा (Rice Flour and Egg)- अंडा, चावल का आटा, दही और मुल्तानी मिटटी को मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें। एक घंटे बालों में लगा रहने दें। फिर सिर धो दें। हफ्ते में एक बार लगाएं।

    ८. एलोवेरा जेल मास्क (Aloevera Gel Mask)- एलोवेरा जेल और कोई भी हेयर ऑयल को गर्म करके बराबर मात्रा में लें। यह हेयर मास्क जैसा दिखेगा मगर कंडीशनर जैसा काम करेगा।

    ९. स्ट्रॉबेरी (Strawberry)- ऑलिव ऑयल, स्ट्रॉबेरी, मुल्तानी मिटटी और शहद को मिलाकर बालों पर लगाएं। मिटटी के सूखने तक पैक को बालों पर रहने दें। फिर बाल धो दें।

    १०. पपीता (Papaya)- पका हुआ पपीता, केला, शहद को मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें। बालों में आधा घंटे लगाएं और बाल धो दें।




    @ क्या गलती ना करें-

    १. बालों को सीधा करने के लिए फ्लैट आयरन या ऐसे किसी अन्य प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें।
    बालों का पानी टॉवेल में सुखाएं, उसके बाद बालों को खुद सूखने दें। जबरदस्ती टॉवेल से रगड़ें नहीं।२. ड्रायर का इस्तेमाल ज्यादा ना करें। बालों को नैचुरली सूखने दें।

    ३. बालों को जेल या किसी केमिकल से सीधा ना करें। इनके अलग नुकसान हैं।

    @ क्या हैं नुकसान-

    १. एक बार परमानेंट हेयर स्ट्रेटनिंग ट्रीटमेंट लिया तो फिर बालों पर कोई और स्टाइल नहीं कर सकते। लगभग साल भर बाल एक ही स्टाइल में बनाने पड़ते हैं।
    २.  बाल ज्यादा गिरने लगते हैं और पतले हो जाते हैं। इस तरह के ट्रीटमेंट से बाल बीच से भी टूटने लगते हैं और हेयर फॉलिकल भी कमजोर हो जाती हैं।
    ३.आर्टिफिशियली बालों को स्ट्रैट करने से बाल रूखे- सूखे और बेजान हो जाते हैं।
    ४. बालों में कई तरह की एलर्जी भी हो जाती हैं। स्कैल्प भी प्रभावित होती है।




    @ सेक्स पावर बढाने की अन्य अयुर्वेदिक प्रभावशाली ओशधिया
    -
    @ मदन प्रकाश चुरन
    @ चवनप्राशवलेह
    @ कामदेव प्राश
    @  मदन प्रकाश चूरन



    Not-
               किसी भी ओषधि के सेवन से पूर्व किसी वैद या डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। सभी मनुष्य की शारीरिक प्रकृति अलग अलग होती है। और औषधि मनुष्य की प्रकृति के अनुसार दी जाती है यह वेबसाइट किसी को भी बिना सही जानकारी के औषधि सेवन की सलाह नही देती अतः बिना किसी वैद की सलाह के किसी भी दावाई का सेवन ना करें।





             त्वचा सम्बंधित समस्या,कील मुँहासे,बवासीर,मोटापा,सेक्स सम्बन्धि समस्या,महिलाओ की गुप्त समस्याओ की जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लीक करें




    No comments