Madan prakash churan is now available on Amazon ,order now

  • Swapndoshahar churna now available on Amazon click on the link and order

    करी पत्ता के औषधीय गुण ( kari leafs ke oshadhiya gun)-

     

    करी पत्ता के औषधीय गुण -
                 हमारे किचन में उपयोग होने वाले मसाले फल और सब्जियां हमारे सेहत के लिए बहुत ही लाभप्रद होती है ।हमारे पूर्वजों और ऋषि मुनियों ने हमारे लिए वर्षों के शोध द्वारा हमारे ये मसाले प्रदान किए है जिनके सेवन से हम स्वस्थ रहते है। करी पत्ता भी भोजन में उपयोग किया जाने वाला और खाने के स्वाद को बढ़ाने वाला है।
    करी पत्तों (Curry Leaves) का इस्तेमाल आमतौर पर खाने के लिए किया जाता है. साउथ इंडियन डिशेज केअलावा दाल या चटनी में इसका तड़का लगाकर भी खाने का स्वाद दोगुना किया जा सकता है. ये तो इसकी आम खूबियां हैं, जिनके बारे में आपको पता ही होगा. लेकिन आज हम आपको करी पत्ते की कुछ ऐसी क्वॉलिटीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो शायद आपको अब तक नहीं पता होंगी. वास्तव में यह करी पत्ता खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सौंदर्य को बरकरार रखने के लिए भी बहुत काम आता है (Beauty Benefits of Curry Leaves). आपके चेहरे की चमक बढ़ाने से लेकर बालों की बेहतर देखभाल तक के लिए करी पत्ता का उपयोग करना बहुत फायदेमंद है. तो आइए जानते हैं कि करी पत्ता आपकी त्वचा और बालों से जुड़ी किन समस्याओं को हल कर सकता है।

    करी पत्ता के सेवन के लाभ -

    १) रूखी सूखी बेजान त्वचा को चमदार बनाए -
                 अगर आपका चेहरा रूखा-सूखा और बेजान हो गया है तो इन समस्याओं का अच्छा इलाज है करी पत्ता का इस्तेमाल करना. ऐसी त्वचा पर चमक वापस लाने के लिए करी पत्ता का पेस्ट बनाकर उसमें दूध मिला लें. दूध मिलाने के बाद इसको बीस से तीस मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. अब सादे पानी से धो लें. अगर आपके चेहरे पर कोई दाग-धब्बे या किसी तरह की निशान हैं तो करी पत्ता इन्हें भी दूर करने का काम करता है।




    २) कील मुहांसे से छुटकारा -
                     अगर आप अपने चेहरे पर होने वाले कील-मुहांसों (Pimples) से परेशान हैं तो इनको दूर करने का एक अच्छा उपाय है करी पत्ता. करी पत्ता आपके चेहरे को ठंडक देता है. साथ ही इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल (Anti Bacterial) गुण कील-मुहांसों के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं. पिंपल से छुटकारा पाने के लिए करी पत्ता का पेस्ट बना लें और नींबू के साथ मिलाकर चेहरे पर आधे से एक घंटे के लिए लगाएं. अब चेहरे को सादे पानी से धो लें. कुछ समय बाद आपके पिंपल्स कम होने लगेंगे।

    ३)चेहरे पर निखार लाए -
                     नियमित रूप से करी पत्ता का उपयोग करने से यह आपके चेहरे की रंगत को निखारता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए करी पत्तों को अच्छी तरह से धूप में सुखा लें. उसके बाद इन पत्तों को अच्छी तरह से मसल लें. जब मसलने के बाद करी पत्ता का पाउडर बन जाता है, तब उसमें जरूरत के हिसाब से गुलाब जल और एक छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर फेस पैक (Face Pack) बना लें. अब इस पेस्ट को आधे से एक घंटे तक चेहरे पर लगा रहने दें. इसके बाद सादा पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में चेहरे की त्वचा पर इसका अच्छा असर दिखाई देने लगेगा।

    ४) डैंड्रफ से मुक्ति -
                       बालों में डैंड्रफ (Dandruff) होने की समस्या भी आज-कल आम है. इसके लिए आप कितने ही एंटी डैंड्रफ प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर लें लेकिन यह फिर से वापस आपके बालों में जमा हो जाती है. इस डैंड्रफ से अगर आप वाकई मुक्ति चाहते हैं तो करी पत्ते का इस्तेमाल करें. करी पत्ते को पीसकर पेस्ट बना लें. अब इसमें दही मिलाकर पूरे सिर पर अच्छे तरीके से लगा लें. जब यह सूख जाए तो शैंपू कर लें. हफ्ते में कम से कम दो बार ऐसा करने से आपके बालों से डैंड्रफ गायब हो जाएगी।

    ५) बालों को झड़ने से बचाए -
                    आज-कल तनाव और प्रदूषण से भरी जिंदगी में बालों का झड़ना एक आम बात हो गई है. केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स भी बालों के झड़ने के लिए काफी जिम्मेदार हैं. इन दोनों ही स्थितियों से बचना मुश्किल है. ऐसे में करी पत्ते से बनाया गया तेल (Curry Leaves Oil) बालों को बहुत राहत दिलाता है. करी पत्ता से तेल बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में आधा कटोरी नारियल तेल और कुछ करी पत्ते डालकर गर्म करें. बहुत धीमी आंच पर जब आप नारियल के तेल में करी पत्ते को मिलाकर गर्म करेंगे तो यह तेल अपना रंग बदलने लगता है. जब तेल का रंग बिल्कुल बदल जाए तो गैस बंद कर दें. जब तेल ठंडा हो जाए तो उसे छानकर एक बोतल में भर लें. रात के समय सोने से पहले बालों पर नियमित रूप से इस तेल को लगाने से जल्द ही आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे।

    करी पत्ता के अन्य लाभ -

    १) मोटापे को नियंत्रित करता है -
                     करी पत्ता खाने से वजन कंट्रोल में रहता है। यह पाचन क्रिया को भी सही रखता है, जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती।

    २) एनीमिया के खतरे को कम करता है -
                करी पत्ते में आयरन और फॉलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है। यह एनीमिया के खतरे को कम करने में मददगार है। इसमें मौजूद विटामिन ए और सी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

    ३) त्वचा से संबंधित समस्या को कम करना -
    करी पत्ते में ऐंटी-ऑक्सिडेंट, ऐंटी-बैक्टीरियल और ऐंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में सहायक है।

    ४) शुगर के रोगी के लिए फायदमंद-
                        ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए भी करी पत्ते के सेवन की सलाह दी जाती है। करी पत्ते में मौजूद फाइबर इन्सुलिन पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं जिससे ब्लड-शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

    ५) कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक -
                       यह कॉलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित रखता है, जिससे दिल सुरक्षित रहता है।



    सेक्स पावर बढाने की अन्य अयुर्वेदिक प्रभावशाली ओशधिया
    -

    1. मदन प्रकाश चुरन

    2. चवनप्राशवलेह

    3. कामदेव प्राश

    4. नरसिंह चूर्ण




             अधिक जानकारी के लिये हमारी पिछली पोस्ट पढे !
            

    Not-
               किसी भी ओषधि के सेवन से पूर्व किसी वैद या डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। सभी मनुष्य की शारीरिक प्रकृति अलग अलग होती है। और औषधि मनुष्य की प्रकृति के अनुसार दी जाती है यह वेबसाइट किसी को भी बिना सही जानकारी के औषधि सेवन की सलाह नही देती अतः बिना किसी वैद की सलाह के किसी भी दावाई का सेवन ना करें।






    No comments