Madan prakash churan is now available on Amazon ,order now

  • Swapndoshahar churna now available on Amazon click on the link and order

    सब्जियों में कोरोना वायरस: फलों और सब्जियों को लाते वक्त किन बातों का रखें ध्यान? :-

    सब्जियों में कोरोना वायरस: फलों और सब्जियों को लाते वक्त किन बातों का रखें ध्यान? :-

    आज पूरी दुनिया कॉरोना के संकट से जूझ रही है ऐसे में जब की घर से बाहर निकलना भी कॉरोना संकट को आमंत्रण देना है ।बाहर से लाए गए सामान को केसे अनदेखा किया जा सकता है। घर के जरूरी सामान को हम एक साथ खरीद कर रख सकते हैं लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिनके लिए लोग घर से बाहर कदम रखने को मजबूर हैं। जैसे सब्जियां, दूध, दवाएं आदि। सब्जियों को हर दूसरे तीसरे दिन खरीदना पड़ता है। सब्जियों को हम लंबे समय के लिए स्टोर करके नहीं रख सकते हैं। सब्जियों को लेने के लिए लोगों को घर से बार निकलना होता है। ऐसे में बाहर निकलते समय लोग सरकार द्वारा दी गई गाइडलाइन्स को फॉलो कर रहे हैं। मास्क पहनने से लेकरआपस में दूरी बनाकर रखने जैसे जरूरी नियमों का पालन कर रहे हैं। लेकिन जो चीज सबको डरा रही है वो यह कि कहीं सब्जियों में कोरोना वायस हुआ तो।




    सब्जियों में कोरोना वायरस: फलों और सब्जियों को लाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान:-
    फलों और सब्जियों में कोरोना वायरस को दूर करने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:
    1) घर आकर सब्जियों और फलों को पैकेट से बाहर निकालने से पहले हाथों को हैंडवॉश से अच्छे से साफ करना चाहिए। इसके बाद सामान को बाहर निकालकर पैकेट को डस्टबिन में डिस्पोज कर दें।

    2) इसके बाद आप टेबल, काउंटरटॉप या अन्य सतहों को साफ करें जहां आपने सब्जियों से भरे पैकेट को रखा था। इसके बाद एक बार फिर अपने हाथों को अच्छे से साफ करें।

    3) सब्जी के पैकेट को दांतों के द्वारा फाड़ने या खोलने की कोशिश न करें।

    4) सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, महामारी के इस समय में घर की सफाई और कीटाणुरहित करने का विशेष ध्यान रखें। इसके लिए आप बेस्ट क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    5) सब्जी खरीदने जाते वक्त यदि आपने कपड़े के बैग का इस्तेमाल किया है तो घर वापस आकर इसे वॉशिंग पाउडर के साथ मशीन में वॉश करें। इसे सुखाने के बाद दोबारा इस्तेमाल में लाएं।



    सब्जियों में कोरोना वायरस: एक सर्जन की तरह करें फलों और सब्जियों की सफाई:-
    कई शोधकर्ताओं के अनुसार, सब्जियों और फलों को खरीदकर लाने के बाद पैकेट को 72 घंटों के लिए एक सेफ जगह पर रख दें। जहां इस पैकेट को कोई टच न करें। यदि इसमें कोई वायरस होगा भी तो 72 घंटों में वो इनएक्टिव हो जाएगा।

    1) कई रिपोर्ट्स में सब्जियों और फलों को वायरस से मुक्त करने के लिए उन्हें 5 से 10 मिनट तक सिरके वाले पानी में भिगोकर और उसके बाद अच्छी तरह से धोने की सलाह दी गई है।

    2) ओजोनेटेड पानी से धोने से पेस्टीसाइड को भी काफी हद तक साफ किया जा सकता है।


    3) गाजर और बैंगन जैसी सब्जियों को इमली वाले पानी के घोल से धो सकते हैं।

    4) पालक, ब्रोकली, फूलगोभी, बंदगोभी जैसी सब्जियों को दो प्रतिशत साधारण नमक वाले गर्म पानी से साफ करें।

    फलों और सब्जियों को कोरोना वायरस मुक्त करने के लिए नीचे बताए गए किसी एक घोल को तैयार करें:-

    1) एक बड़ा चम्मच नींबू का रस, दो बड़े चम्मच सफेद सिरका, एक कप पानी

    2) एक बड़ा चम्मच नींबू का रस, दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा, एक कप पानी।

    3) एक चौथाई कप सिरका या दो बड़े चम्मच नमक


    4) इनमें से किसी घोल तैयार करने के बाद घर लाई सब्जियों और फलों पर उसका छिड़काव करें। 5 से 10 मिनट के लिए सब्जियों और फलों को छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से इन्हें धोएं।

    सब्जियों और फलों को साफ करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान:-


    1) जिन फलों सब्जियों का सेवन छिलका निकालकर किया जाता है, उन्हें भी पानी में छिलके सहित अच्छे से धोकर ही छीलना या काटना चाहिए।
    2) इस बात से हम सभी अच्छे से वाकिफ हैं कि सब्जियों और फलों को हमेशा काटने से पहले वॉश करना चाहिए। काटने के बाद धोने से पौष्टिकता कम हो जाती है।

    3) सब्जियों और फलों को चलते हुए नल के नीचे एक-एक कर रगड़ कर धोएं।


    4) छिलका सहित खाए जाने वाले फलों को कम से कम एक घंटे तक पानी में भिगोकर रखें।

    5) अगर आपके पास पानी की कमी है या बहुत कम पानी में फलों और सब्जियों को धोना चाहते हैं, तो एक आसान सा तरीका यह है कि आप एक बड़े कटोरे में पानी लें और उसमें एक चम्मच नमक मिलाएं। अब फलों और सब्जियों को इसमें डुबोकर अच्छी तरह साफ कर लें।

    6) आलू, शलजम, गाजर आदि सब्जियों को गुनगुने पानी से धोंए। इन्हें आप 5 से 10 सेकेंड के लिए नरम ब्रश से साफ करके किसी साफ कपड़े से पोंछ सकते हैं।



           कोरोना से निपटने के लिए हमारी सरकार सभी संभव प्रयास कर रही है ।लेकिन ये हमारा दायित्व बनता है कि इस महामारी के समय हम अपनी सरकार का समर्थन करे ।और जो आदेश सरकार दे उसका पालन करे। इस महामारी से निपटने के लिए सभी को मिल सर इससे लड़ना है । कोरोना को भगाना है तो हमें अपने घरों में रहना होगा । ताकि इसे फैलने से रोका जा सके ।सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करना होगा ।
    सावधानी ही सुरक्षा है।





         Not-
               किसी भी ओषधि के सेवन से पूर्व किसी वैद या डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। सभी मनुष्य की शारीरिक प्रकृति अलग अलग होती है। और औषधि मनुष्य की प्रकृति के अनुसार दी जाती है यह वेबसाइट किसी को भी बिना सही जानकारी के औषधि सेवन की सलाह नही देती अतः बिना किसी वैद की सलाह के किसी भी दावाई का सेवन ना करें।





               महिलाओ के गुप्त रोगों की जानकारी और आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खो की जानकारी के लिये इस लिंक पर क्लिक करें -






    No comments