Madan prakash churan is now available on Amazon ,order now

  • Swapndoshahar churna now available on Amazon click on the link and order

    गोरापन पाने के लिए घरेलु उपाय (Gorapan Pane Ke Liye Gharelu Upay)Homemade Beauty Tips For Fairness-

    गोरापन पाने के लिए घरेलु उपाय (Gorapan Pane Ke Liye Gharelu Upay)
    Homemade Beauty Tips For Fairness-
                 ग्लोबल वार्मिंग का बहुत ज्यादा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है।तेज़ धूप में बाहर निकलने से त्वचा डल हो जाती है। और काली पड जाती है ।।धूल मिट्टी प्रदूषण और अव्यवस्थित खान पान से भी त्वचा को नुकसान पहुचता है ।

    Madan prakash churna is now available on Amazon click on the link and order
                यहाँ कुछ घरेलू उपाय बताए जा रहे है जिनके उपयोग से आप अपनी तवचा को प्रकृतिक सुंदर बनाए रख सकते है।।
    त्वचा को सुंदर और गोरा बनाने के घरेलू उपाय-

    1. नींद पूरी लें(Get proper sleep in Night)-
                       आपकी स्किन ताजी और खिली – खिली दिखे, इसके लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है. सोते समय त्वचा की रिपेयरिंग लगातार होती रहती है. यदि किसी कारण से आपको सही नींद नहीं आती है तो थोड़े दिनों में ही आपकी आँखों के नीचे काले धब्बे पड़ जायेंगे. कोशिश करें कि आप सही समय पर सोयें.



    2. महीन किये गए आलू का इस्तेमाल करें (Use Crushed potatoes for your skin)-
                      त्वचा को गोरा बनाने के लिए सबसे सस्ता और घर में उपलब्ध चीज है – आलू, जो स्किन के रंग को हल्का कर सकती है. आलू नेचुरल है और आपकी त्वचा के लिए ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है.  थोड़े से कच्चे आलू लेकर उसे क्रश कर लें और अपनी स्किन पर लगाएं, उसके बाद इसे लगभग 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद इसे साफ़ पानी से धोकर साफ़ कर लें. आप इसे रोजाना भी इस्तेमाल कर सकती हैं, जिससे आपको कुछ ही सप्ताह में अच्छा असर दिखेगा.

    3. अपनी त्वचा को सूरज से बचाएं (Protect your skin from the sun)-
                    सूरज से आपकी त्वचा काली हो सकती है, इसलिए सबसे पहले तो आप जब भी कही जाएँ तो सनस्क्रीन लगाकर ही जाएँ (Sunscreen Ka Istemaal Kare), ऐसी आदत दालें. जब बदली हो (Cloudy Season) तब भी सनस्क्रीन लगायें. यह तरीका अपनाने से आपकी त्वचा तो गोरी और साफ़ सुथरी (Fair and Clean Skin) बनी ही रहेगी, साथ ही समय से पहले आप बूढ़ी भी नहीं दिखेगीं.


    4.शहद और योगर्ट (Honey And Yogurt To Make Skin Fairer)-
                      जिन लोगों की त्वचा सेंसिटिव होती है, उनके लिए यह एक बहुत बढ़िया स्किन लाइट करने की रेसिपी है. इसको इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच शहद लें उसमें आधा कप योगर्ट मिलाकर मिक्स करें. उसके बाद इसे अपनी त्वचा पर लगाएं, फिर इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, जिससे आपकी त्वचा का रंग हल्का हो जाएगा. शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण (Anti-bacterial Properties) पाए जाते हैं, जिससे यह आपकी स्किन में एक्ने (Acne) को दूर करने में भी मदद करेगा.




    5. डेड स्किन को निकालते रहें (Exfoliate Dead Skin Regularly )-
                      समय के साथ डेड स्किन आपकी त्वचा पर जम जाती है और यदि इसको साफ़ न किया जाय तो स्किन dull दिखने लगती है. इसलिए हमेशा डेड स्किन को निकलते रहें (Exfoliate dead skin regularly) जिससे त्वचा में चमक बनी रहेगी और चेहरे पर जवां लुक होगा.

    6. प्योर नींबू का जूस (Use of Pure Lemon Juice To Lighten Skin)-
                     नींबू के जूस में पानी मिलाकर भी आप अपनी त्वचा पर लगा सकती हैं. लेकिन ऐसा लगाने से पहले सावधानी की जरूरत होती है, क्योंकि जिनकी स्किन सेंसिटिव होती है या कहीं कोई कट लगा होता है तो उससे परेशानी हो सकती है. हालाकि नींबू त्वचा को हल्का या गोरा (fair) बनाने के लिए बहुत ही प्रभावी है, लेकिन आप इसे सप्ताह में एक बार ही इस्तेमाल करें.


    7. टमाटर और ओटमील का प्रयोग करें (Tomato and Oatmeal Can Make Skin Fairer)-
                    यह मिक्सचर नींबू के जूस की तरह Harsh तो नहीं होता है, लेकिन यह सेंसिटिव त्वचा के लिए एकदम बढ़िया है. इसके लिए आप बराबर मात्रा में ओटमील और टमाटर लें और उसका पेस्ट बनाएं, उसके बाद इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगा ले और 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें. यह मिक्सचर काफी देर में सूखेगा, इसलिए यह आपकी स्किन को गोरा तो बनाएगा लेकिन ड्राई नहीं बनाएगा.

    8. काफी मात्रा में पानी पिए( Skin Ko Gora Banane Ke Liye Khoob Pani Piye)
                  पानी आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है और इसे साफ़, मुहासे और पिंपल रहित बनाने में मदद करता है. यदि आप पानी कम पी रही हैं, तो आप अपने पानी पीने की मात्रा को बढ़ा दें. वैसे पानी पीने की सामान्य मात्रा कम से कम 8 गिलास यानी 3 से 4 लीटर प्रतिदिन होनी चाहिए. यदि आप ऐसा करने लगेंगी, तो कुछ ही दिनों में आपको अपनी त्वचा पर इसका असर देखने को मिलेगा.

    9. दूध और नींबू का प्रयोग करें (Milk and Lemon Se Tvacha Ko Gora Banaye)-
                   दूध और नींबू के जूस का मिक्सचर आपकी स्किन को पोषण प्रदान करता है और इसे हल्का यानी गोरा बनाता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप किसी साफ सूती कपड़े में इस मिक्सचर को लें और अपने चेहरे पर हल्के-हल्के लगाएं. इसे लगभग 5 मिनट तक लगे रहने दें, उसके बाद आप इसे साफ पानी से धो लें. आपको इसका असर कुछ दिनों मे  पता चलेगा

    10. हल्दी ओटमील और नींबू का जूस (Tvacha Ko Gora Banaye Haldi, Oatmeal and Lemon Juice Se)-
                      हल्दी, त्वचा को गोरा बनाने के लिए एक नेचुरल तरीका है. एक बढ़िया और त्वचा को गोरा बनाने का फेस मास्क बनाने के लिए एक चम्मच ओटमील में कुछ बूंद नींबू का जूस मिलाएं और थोड़ा सा हल्दी लें और इसे मिक्स करके पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपनी स्किन पर लगाएं और इसे सूखने दें. उसके बाद इसे हल्के गर्म पानी से धो डालें. 15 से 20 दिनों में आपको अपनी त्वचा में असर दिखाई देगा.


    Not-
               किसी भी ओषधि के सेवन से पूर्व किसी वैद या डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। सभी मनुष्य की शारीरिक प्रकृति अलग अलग होती है। और औषधि मनुष्य की प्रकृति के अनुसार दी जाती है यह वेबसाइट किसी को भी बिना सही जानकारी के औषधि सेवन की सलाह नही देती अतः बिना किसी वैद की सलाह के किसी भी दावाई का सेवन ना करें।




    त्वचा संबंधी समस्या ,बालो की समस्या,कील मुहासे,मोटापा, अन्य बिमारियों के लिये आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खो
    सेक्स संबंधित समस्या,लिंग का ढीलापन,शीघ्रपतन,शूक्रानु क्षिनता आदि समस्याओ की जानकारी और उनकी अयुर्वेदिक ओशधि की जानकारी के लिये यहा क्लिक करें 


    No comments