Madan prakash churan is now available on Amazon ,order now

  • Swapndoshahar churna now available on Amazon click on the link and order

    त्वचा की झुर्रियां ( wrinkles)  से छुटकारा केसे पाये----

    त्वचा की झुर्रियां ( wrinkles)  से छुटकारा केसे पाये----
                जब त्वचा पर झुर्रिया हो जाती है तो चेहरा अच्छा नही दिखता ! लोग समय से पहले बुढे लगने लगते है ! खास तौर से महिलाओ मे 30 की उम्र के बाद चेहरे पर झुर्रिया होने लगती है ! और उन झुर्रियो को छुपाने के लिये मेकअप या ट्रीटमेन्ट का सहारा लेना पड़ता है ! और इस कारण त्वचा को और नुकसान पहुचता है !

    Madan prakash churna is now available on Amazon click on the link and order
               लेकिन आज कल 30 की उम्र के पहले ही चेहरे पर झुर्रिया पड़ने लगी है ! जिनके कारण है - प्रदुशण, केमिकल वाली चीज़ो का उपयोग,हर्मोन्स,असन्तुलित भोजन आदि !
                 आइये आप को कुछ घरेलू उपाये बताये जिनका उपयोग कर के आप असमय होने वाली झुर्रियो से छुटकारा पा सकते है !

    @@@@@@@



    @अनानास (Pineapple)
                      अनानास में विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा के लिए बहुत अच्छा है, खासकर झुर्रियों वाली त्वचा के लिए। अनानास के पल्प को 10 मिनट चेहरे पर लगाएं और चेहरा धो दें। अनानास का रस भी इस्तेमाल किया जा सकता है। रस से सर्कुलर मोशन में मालिश करें और कुछ देर बाद चेहरा धो दें। जब तक चेहरा सूख ना जाए उसे रगड़ें नहीं।

    @@@@@@@


    @नारियल तेल (Coconut Oil)
                   नारियल का तेल गर्म करके चेहरे की मसाज करें। झुर्रियों से निजात के लिए बेहतरीन उपाय है। साथ ही चेहरे में कसाव भी आता है।

    @@@@@@@

    Narsingh churna is now available on Amazon click on the link and order
    @ मिल्क पाउडर (Milk Powder)
                   2 बड़े चम्मच शहद, 4 बड़े चम्मच मिल्क पाउडर और 2 बड़े चम्मच गर्म पानी। सभी को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। शहद से चेहरे पर ग्लो आता है और मिल्क पाउडर से चेहरा स्मूथ और रिंकल फ्री होगा।

    @@@@@@

    @केला (Banana)
                    पके हुए केले को अच्छी तरह मसलकर क्रीम जैसी कंसिस्टेंसी बनाएं। आधा घंटा चेहरे पर लगा रहने दें। सादे पानी से चेहरा धो दें। चेहरे को पोंछे नहीं, अपने आप सूखने दें।

    @@@@@@


    @बादाम का तेल (Almond Oil)
                   बादाम का तेल भी झुर्रियां हटाने में कारगर है। रोज रात में बादाम के तेल से चेहरे की मसाज करें। इस तेल से आँखों के काले घेरे भी कम हो जाते हैं।

    @@@@@@

    @मलाई और शहद (Cream and Honey)
                   मलाई, शहद और नींबू को मिलकर चेहरे की मसाज करें। 10 मिनट बाद चेहरा धो दें। झुर्रियों से निजात मिलेगी और चेहरे पर चमक आएगी।

    @@@@@@


    @पानी (Water)
                   सबसे आसान और लाभकारी उपाय है पानी। दिन की शुरुआत 2 गिलास पानी से करें। हर एक घंटे पर पानी पीने का नियम बनाएं। इस तरह एक दिन में 10 से 12 गिलास पानी जरूर पीयें। पानी से त्वचा पर नेचुरल ग्लो आता है और झुर्रियां नहीं पड़तीं।

    @@@@@@

    @ऑलिव ऑयल (Olive Oil)
                     ऑलिव ऑयल भी चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद है। इसकी मालिश भी चेहरे में चमक लाती है। रंग निखरता है और फाइन लाइन्स कम होती हैं।

    @@@@@@


    @मुल्तानी मिट्टी (Fuller's Earth)
                  चेहरे पर कसाव लाने और महीन रेखाओं से निजात दिलाने में मुल्तानी मिट्टी काफी फायदेमंद है। मुल्तानी मिट्टी को आधा घंटे पहले पानी में भिगा दें जब यह गल जाए इसमें खीरे का रस, टमाटर का रस और शहद मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगायें। ध्यान रखें कि इस पैक को हमेशा लेट कर लगाएं और पैक लगाने के बाद हँसें या बोले नहीं।

    @@@@@@

    @उड़द की दाल (Urad Dal)
                   उड़द की दाल को रातभर दूध में भिगाकर सुबह पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। समय से पहले आने वाली एजिंग से बचाव होगा, साथ ही रंगत भी निखरेगी।

    @@@@@@

    @ऑलिव ऑयल (Olive Oil)
             ये कुछ आसान और घरेलू उपाये है जिनका उपयोग कर के आप अपने चेहरे को निखार सकते है ! और बरिक लाइन और रिंकल से छुटकारा पा सकते है !
                  और अधिक जानकारी के लिये हमारी पिछली पोस्ट पढे!
         

    Not-
               किसी भी ओषधि के सेवन से पूर्व किसी वैद या डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। सभी मनुष्य की शारीरिक प्रकृति अलग अलग होती है। और औषधि मनुष्य की प्रकृति के अनुसार दी जाती है यह वेबसाइट किसी को भी बिना सही जानकारी के औषधि सेवन की सलाह नही देती अतः बिना किसी वैद की सलाह के किसी भी दावाई का सेवन ना करें।


          महिलाओ के गुप्त रोगों की जानकारी और आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खो की जानकारी के लिये इस लिंक पर क्लिक करें

    No comments