Madan prakash churan is now available on Amazon ,order now

  • Swapndoshahar churna now available on Amazon click on the link and order

    कोरोना वायरस से बचाव के लिए कौन से उपाय सही है (WHO द्वारा जानकारी)

    कोरोना वायरस से बचाव के लिए कौन से उपाय सही है ?(WHO द्वारा जानकारी)-
               आज कोरोना वायरस पूरे विश्व में फैल चुका है एक महामारी के रूप में । सभी देशों के डाक्टर इसका इलाज धुंडने में दिन रात लगे हुए है। हालांकि अभी तक इसका कोई स्थायी उपचार नहीं मिल पाया है ।इसका अभी सिर्फ एक ही उपचार साफ सफाई रखें और अपने घरों में रहें।
            कोरोना वायरस के उपचार की के बारे में कई भ्रांतियां फैली है ।जिन पर WHO  द्वारा विस्तृत जानकारी दी है ।
    1. मच्छर के काटने से कोरोना फैलता है?

    इस बात का कोई सबूत नहीं है कि कोरोना वायरस मच्छर काटने से हो सकता है. यह श्वसन संबंधी वायरस है, जो मुख्यरूप से संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने से फैसला है. इस संक्रमण से बचने के लिए हमेशा हाथ धोएं और खांसी व छींकने वाले किसी भी शख्स के साथ निकट संपर्क से बचें. इसके अलावा लार के जरिए भी यह वायरस फैलता है।
    2. हैंड ड्रायर्स से कोरोना मर जाता है?




    WHO के मुताबिक, नहीं नए कोरोना वायरस को मारने में हैंड ड्रायर्स कारगर नहीं है. इससे बचाव के लिए हमेशा अपने हाथों को अल्कोहल युक्त हैंडवॉश से साफ करें या साबुन पानी से हाथ धोते रहें, इससे बचने का सबसे कारगर तरीका यही है. हाथ धोने के बाद टिश्यू पेपर या हैंड ड्रायर्स से हाथ साफ कर सकते हैं.
    3. ठंड और बर्फ कोरोना को मार सकती है?
    विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, इस पर यकीन करने का कोई कारण नहीं है कि ठंड का मौसम नए कोरोना वायरस या अन्य बीमारियों को मार सकता है. कोरोना से खुद को बचाने के लिए सबसे बेहतर तरीका अल्कोहल युक्त सैनीटाइजर या साबुन और पानी से हाथ को साफ करते रहना है.
    4. गर्म पानी से नहाने से होगी रोकथाम?
    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने यह भी खुलासा किया है कि गर्म पानी से नहाने से नए कोरोना वायरस की रोकथाम नहीं की जा सकती है. कोरोना से बचाने के लिए सबसे अच्छा तरीका अपने हाथों की सफाई करना है. ऐसा करने से आप अपने हाथों पर लगने वाले संक्रमण को खत्म कर सकते हैं.
    5. लहसुन खाना कोरोना को रोकने में मददगार?
    लहसुन एक स्वस्थ भोजन है जिसमें कुछ रोगाणुरोधी गुण हो सकते हैं. हालांकि, फिलहाल ऐसी कोई शोध नहीं कि लहसुन खाने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है.
    6. बुजुर्ग या बच्चों पर करता है हमला?
    कोरोना वायरस से किसी उम्र के लोग प्रभावित हो सकते हैं. पहले से अस्थमा, डायबिटीज, दिल की बीमारी आदि से जूझ रहे लोगों को इस वायरस से ज्यादा खतरा है.
    7. शरीर पर अल्कोहल या क्लोरीन का छिड़काव
    पूरे शरीर पर अल्कोहल या क्लोरीन का छिड़काव करने से पहले से मौजूद वायरस को नहीं मारा जा सकता है, जो आपके शरीर में पहले ही प्रवेश कर चुके हैं.
    8. निमोनिया से बचाने वाली वैक्सीन प्रभावी?
    निमोनिया से बचाने के लिए इस्तेमाल होने वाली वैक्सीन कोरोना वायरस से बचाव नहीं करती. ये वायरस बिल्कुल नया और अलग तरीके का है. इससे निपटने के लिए शोधकर्ता वैक्सीन विकसित करने में जुटे हैं.
    9. पराबैंगनी कीटाणुनाशक लैंप मार सकता हैकोरोना?
    हाथ या शरीर के किसी भी हिस्से को कीटाणु रहित रखने के लिए पराबैंगनी कीटाणुनाशक लैंप का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा पर जलन पैदा कर सकता है.
    10. संक्रमित की पहचान में थर्मल स्कैनर कितना प्रभावी?
    थर्मल स्कैनर तभी कोरोना से संक्रमित लोगों की पहचान कर सकता है, जब व्यक्ति को इस संक्रमण के कारण बुखार या उसके शरीर का तापमान सामान्य से ज्यादा हो. हालांकि, थर्मल स्कैनर कोरोना से संक्रमित उन लोगों की पहचान नहीं कर सकता, जिन्हें बुखार ना हो.
              कोरोना से निपटने के लिए हमारी सरकार सभी संभव प्रयास कर रही है ।लेकिन ये हमारा दायित्व बनता है कि इस महामारी के समय हम अपनी सरकार का समर्थन करे ।और जो आदेश सरकार दे उसका पालन करे। इस महामारी से निपटने के लिए सभी को मिल सर इससे लड़ना है । कोरोना को भगाना है तो हमें अपने घरों में रहना होगा । ताकि इसे फैलने से रोका जा सके ।सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करना होगा ।
    सावधानी ही सुरक्षा है।




         Not-
               किसी भी ओषधि के सेवन से पूर्व किसी वैद या डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। सभी मनुष्य की शारीरिक प्रकृति अलग अलग होती है। और औषधि मनुष्य की प्रकृति के अनुसार दी जाती है यह वेबसाइट किसी को भी बिना सही जानकारी के औषधि सेवन की सलाह नही देती अतः बिना किसी वैद की सलाह के किसी भी दावाई का सेवन ना करें।





               महिलाओ के गुप्त रोगों की जानकारी और आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खो की जानकारी के लिये इस लिंक पर क्लिक करें -




    No comments