Madan prakash churan is now available on Amazon ,order now

  • Swapndoshahar churna now available on Amazon click on the link and order

    डॉक्टर की सलाह: कोरोना के खिलाफ मजबूत करें अपनी इम्यूनिटी पावर

    डॉक्टर की सलाह: कोरोना के खिलाफ मजबूत करें अपनी इम्यूनिटी पावर

    डॉक्टरों के अनुसार असंतुलित जीवनशैली व डाइट, कम वजन और साफ-सफाई का ध्यान न रखने वाले व्यक्ति के बीमार पड़ने की संभावना ज्यादा रहती है। इम्यूनिटी कम होने से संक्रमण का खतरा भी अधिक रहता है। बीमारी से लड़ने के लिए पौष्टिक भोजन करना बेहद जरूरी है।
    कोरोना के खिलाफ लड़ाई में डॉक्टर लगातार लोगों से इम्यूनिटी पावर (रोग प्रतिरोधक क्षमता) मजबूत करने की अपील कर रहे हैं। डॉक्टरों के अनुसार लॉक डाउन के इस समय का सदुपयोग घर पर अपनी इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में किया जा सकता है।
    डॉक्टर के अनुसार जीवन शैली में कुछ बदलाव कर इम्यूनिटी को बेहतर बनाया जा सकता है। इस दौरान इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
    1.फ्रिज में रखा खाना खाने से बचें, इससे फूड इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है।

    2.घर का बना हुआ कम मसाले और नमक का खाना खाएं। तला भुना और बाहर का खाना खाने से परहेज करें।

    3.अपने खाने में सीजनल फल सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। जंक फूड खाने से बचें।
    4.दही, पत्ते वाली सब्जी, सूखे मेवे, सूखे भुने स्नैक्स उबले खाद्य पदार्थ, धूप में सुखाए मसाले और ताजा मौसमी फल का सेवन भी भरपूर करना चाहिए। सूरजमुखी, कदू और अन्य फलों के बीज भी सेहत के लिए अच्छे होते हैं।



    5.इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए किसी भी सुपरफूड्स को अपनाया जा सकता है, जो आसानी से घर पर ही उपलब्ध हो जाते हैं जैसे साइट्रस फल, लाल बेल पेपर्स ( जो विटामिन सी और बीटा कैरोटीन के बड़े स्रोत हैं।)

    6.शरीर में पानी की कमी ना होने दें। पानी के साथ ही दिनभर जूस, छाछ, मट्ठा भी पीते रहें।

    7.पर्याप्त नींद लें और हल्का-फुल्का ही सही लेकिन व्यायाम जरूर करें।

    8.लहसुन, अदरक, ब्रोकली, पालक, दही, बादाम, कीवी, पपीता, सूरजमुखी के बीज, ग्रीन टी, हल्दी भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं।

    9.इम्यूनिटी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले विटामिन, विटामिन सी, ई कैरोटेनोइड, बायोफ्लावोनोइड्स, सेलेनियम, ओमेगा-फैटी एसिड होते हैं।
    10.डाइट में 60-70 फीसदी कार्बोहाइड्रेट, 15-20 फीसदी प्रोटीन और शेष अच्छी गुणवत्ता वाले फैट्स शामिल होने चाहिए।

    11.अनाज, दाल, फलियां, एक चम्मच तेल, दूध और दूध के उत्पाद और पत्तेदार सब्जियां खाने में शामिल करें।
    इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर है विटामिन-बी6

    डॉक्टरों के अनुसार विटामिन बी 6 इम्यूनिटी बढ़ाने में खासा कारगर होता है। इस विटामिन के सेवन से हमारी बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। विटामिन बी-6 में कई तरह के बायोकेमिकल रिएक्शंस होते हैं जो इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

    आमतौर पर मांसाहारियों में इस विटामिन की कमी नहीं देखी जाती क्योंकि चिकन, अंडा और सालमन फिश में ये विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। शाकाहारी लोग सोयाबीन, चना, दूध और आलू खाकर शरीर में इस विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं।
    विटामिन-सी से करें खुद को मजबूत
    विटामिन-सी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है। अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स भी विटामिन-सी के सेवन की सलाह देते हैं। अपने डाइट में संतरा, ड्रैगनफ्रूट, स्ट्रॉबेरी, किन्नू, मौसमी, ब्रॉकली, शिमला मिर्च, और पालक को शामिल करें, इनमें काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है।
    विटामिन-ई पहुंचाएगा शरीर को फायदा
    विटामिन-ई कई तरह की बीमारी से दूर रखने में कारगर है। इस विटामिन में कुछ एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को इंफेक्शन से लड़ने की ताकत देते हैं। शरीर में इस विटामिन की कमी न हो इसके लिए लोगों को नट्स और कई प्रकार के सीड्स खाने चाहिए। ब्रॉकली में भी ये विटामिन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा पालक, अखरोट और बादाम भी इसके अच्छे स्रोत हैं।


                अधिक जानकारी के लिये हमारी पिछली पोस्ट पढे !





             

         Not-
               किसी भी ओषधि के सेवन से पूर्व किसी वैद या डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। सभी मनुष्य की शारीरिक प्रकृति अलग अलग होती है। और औषधि मनुष्य की प्रकृति के अनुसार दी जाती है यह वेबसाइट किसी को भी बिना सही जानकारी के औषधि सेवन की सलाह नही देती अतः बिना किसी वैद की सलाह के किसी भी दावाई का सेवन ना करें।



               महिलाओ के गुप्त रोगों की जानकारी और आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खो की जानकारी के लिये इस लिंक पर क्लिक करें -




    No comments