Madan prakash churan is now available on Amazon ,order now

  • Swapndoshahar churna now available on Amazon click on the link and order

    गंजेपन के कारण, लक्षण और घरेलु नुस्खे(ganjepan ke karan,lakshan,or gharelu nuskhe)-


    गंजेपन के कारण, लक्षण और घरेलु नुस्खे(ganjepan ke karan,lakshan,or gharelu nuskhe)-
                गंजापन तो आधुनिक समय की सबसे बड़ी समस्या है। लोग समय से पहले गंजे होते जा रहे है। महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में गंजापन ज्यादा देखा जाता है। आधुनिक जीवनशैली और खानपान इसका मुख्य कारण है।

    Madan prakash churna is now available on Amazon click on the link And order soon 
                      पुरुषों में गंजापन (Baldness) एक आम समस्या है। दरअसल गंजापन एक परिस्थिति है जिसमें पुरुषों के सिर पर या तो कहीं बाल नहीं होते हैं या फिर कम बाल होते हैं। गंजापन को चिकित्सकीय भाषा में एलिपिसिया (Alopecia) कहते हैं। गंजेपन की स्थिति बालों के अधिक गिरने के साथ उत्पन्न होती जाती है। वैसे आमतौर पर बाल धोने के दौरान मानव के औसतन प्रति दिन 250 बाल गिरते हैं।
    गंजेपन के लक्षण -
    1. कंघी करते हैं और बालों का गुच्छा आपके हाथों में होता है।
    2. बाल आपके कपड़ों के साथ भी चिपके होते हैं।
    3. बालों में हाथ डालते हैं, तो आपके बाल हाथ में आ जाते हैं।
    गंजेपन के कारण-
    1)- वजन का तेजी से घटना
    2)- ज्यादा मात्रा में विटामिन ए का सेवन
    3)- हार्मोनल बदलावए
    4)- जिंग
    5)-आनुवांशिकता
    6)- शरीर में आइरन व प्रोटीन की कमी
    7)- तनाव
    8)- महिलाओं में प्रसव के दौरान
    9)- बालों की जड़ों में संक्रमण
    10)- ट्रॉमा
    11)- गर्भनिरोधक गोलियों का ज्यादा सेवन
    12)- दवाओं के साइड इफेक्ट
    13)- लंबी और गंभीर बीमारी से
    14)- एनीमिया होने परएनाबोलिक steroids गोली खाने से
    15)- महिलाओं में मेनोपॉज के दौरान
    16)- कैंसर के इलाज कीमोथेरेपी के बाद
    17)- बालों में डाय, कलर और केराटिन हेयर ट्रीटमेंट से
    18)- डायट में बदलाव करने से
    19)-टाइट हेयर स्टाइल



    गंजेपन का घरेलू नुस्खे-

    Narsingh churna is now available on Amazon click on the link And order soon 
    1)- चुकंदर के पत्ते (Beetroot Leaves)-
                     चुकंदर के पत्ते गंजेपन को दूर करने की अचूक दवा है। चुकंदर के पत्ते को पानी में उबाल लें। जब वह काफी मुलायम हो जाए तो उसमें मेंहदी के पत्ते मिला दें और फिर इसे ग्राइंडर मशीन में पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सिर पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से सिर धो लें बालों के लिए दही कंडीशनर का काम करता है। यह बालों के गंजेपन को दूर करने में काफी काम करता है। बालों को झड़ने-गिरने से भी रोकता है। बालों में दही का मास्क लगाएं काफी बेहतर नतीजे आएंगे।
    चुकंदर के पत्तों को मेंहदी के पत्तों के साथ ग्राइंडर में पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सिर पर लगा गुनगुने पानी से धोने से काफी असर दिखेगा।
    2)- नारियल का तेल-
                        रात में सोते समय बालों की मालिश नारियल तेल से दस मिनट तक करें।नारियल तेल बालों की जड़ों को पोषण देता है। रात में सोते समय बालों की मालिश नारियल तेल से दस मिनट तक करें। यह hair follicles को बढ़ने में मदद करेगा। सुबह उठ कर बालों को धो लें। आप नारियल तेल में नींबू का रस भी मिला सकते हैं।
    3)- दही-
                बालों के लिए दही कंडीशनर का काम करता है। यह बालों के गंजेपन को दूर करने में काफी काम करता है।
    4)- मेंथी के बीज-
                     मेंथी के बीज भी गंजेपन को दूर करने में काफी कारगर होते हैं। मेंथी के बीज को कूट कर पेस्ट बना लें और सिर में जहां बाल नहीं है वहां लगा लें। एक घंटा तक पेस्ट लगा हुआ छोड़ दें। बाद में सिर को पानी से धो लें। काफी असर होगा।
    5)- प्याज-
                  प्याज में मौजूद सल्फर सिर में रक्त के प्रवाह को तेज करता है। जिससे गंजपन की बीमारी ठीक हो सकती है।        प्याज में मौजूद सल्फर सिर में रक्त के प्रवाह को तेज करता है। जिससे गंजपन की बीमारी ठीक हो सकती है। कुछ नही बस प्याज को काट कर उसका जूस निकाल लें और उसमें कुछ शहद मिला लें। और फिर इसे बालों की जड़ों पर लगा लें। यह बालों की जड़ में रक्त संचार को तो बढ़ाएगा ही साथ ही फंगस और बैक्टीरिया को भी मारेगा।
    6)- निम्बू का रस-
                  गंजेपन से लड़ने के लिए नींबू के रस को कई तरह के तेलों में मिला कर लगाएं और सिर की मालिश करें।  नींबू बहुत सारे बालों की परेशानी में काम आता है। मसलन, बालों के झड़ने-गिरने में, रुसी को खत्म करने में, ड्राई हेयर में। गंजेपन से लड़ने के लिए नींबू के रस को कई तरह के तेलों में मिला कर लगाएं और सिर की मालिश करें तो काफी असर दिखेगा।
    काली मिर्च -
                           काली मिर्च गंजापन के इलाज में काफी फायदेमंद है। काली मिर्च और नींबू के बीज को मिला कर कूट लें और फिर उसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर फैला कर लगा लें। काफी असर होगा।
    7)-मेथी दाना-
                       मेंथी के बीज को कूट कर पेस्ट बना लें और सिर में जहां बाल नहीं है वहां लगा लें। एक घंटा तक पेस्ट लगा हुआ छोड़ दें। बाद में सिर को पानी से धो लें। काफी असर होगा।
    8)- एलोवेरा-
                        गंजापन के इलाज के लिए ऐलोवेरा जेल को सिर में लगाएं और अच्छी तरह से सिर की मसाज करें।ऐलो वेरा एक हर्बल पौधा है और यह बाल और त्वचा के लिए काफी ही प्रभावकारी दवा है। ऐलो वेरा जेल बालों के ग्रोथ में काफी काम करता है। गंजापन के इलाज के लिए कुछ नहीं बस ऐलोवेरा जेल को सिर में लगाएं और अच्छी तरह से सिर की मसाज करें। जल्द ही असर दिखने लगेगा। यह बालों की जड़ में बंद हुए छिद्र को खोल देता है।
    9)- अरहर की दाल-
                      अरहर की दाल को पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सिर के प्रभावित क्षेत्र में लगाएं, जल्द ही असर दिखने लगेगा।गंजेपन की इलाज के लिए अरहर की दाल भी बेस्ट है। अरहर की दाल को पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सिर के प्रभावित क्षेत्र में लगाएं, जल्द ही असर दिखने लगेगा।
    10)- अरंडी का तेल-
                  गंजेपन से बचने के लिए अरंडी के तेल को सिर में लगा कर अच्छी तरह से मसाज करें।
                   अरंडी का तेल गंजापन को दूर करने का सबसे कारगर दवा है। यह एक आद्रर्क यानि मॉस्चराइजिंग एजेंट की तरह काम करता है। यह बाल और त्वचा की कई और समस्याओं में काम करता है। गंजेपन को भगाने के लिए आपको बस और कुछ नहीं अपने हथेली पर थोड़ा अरंडी का तेल लें और इसे सिर में लगा कर अच्छी तरह से मसाज करें। यह आपके बालों की जड़ों को पोषण देगा और बहुत जल्द आपके सिर पर बाल उगने लगेंगे।
    सेक्स पावर बढाने की अयुर्वेदिक प्रभावशाली ओशधिया -
    @ मदन प्रकाश चुरन
    @ नरसिह्न चुरन
    @ वीर्य स्तम्भन वटी
    @  कौचापाक
    @ चवनप्राशवलेह
              ये ओशधिया कामोत्तेजना बढाने मे बहुत ही लाभदायक है !






         Not-
               किसी भी ओषधि के सेवन से पूर्व किसी वैद या डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। सभी मनुष्य की शारीरिक प्रकृति अलग अलग होती है। और औषधि मनुष्य की प्रकृति के अनुसार दी जाती है यह वेबसाइट किसी को भी बिना सही जानकारी के औषधि सेवन की सलाह नही देती अतः बिना किसी वैद की सलाह के किसी भी दावाई का सेवन ना करें।

             
    त्वचा सम्बंधित समस्या,कील मुँहासे,बवासीर,मोटापा,सेक्स सम्बन्धि समस्या,महिलाओ की गुप्त समस्याओ की जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लीक करें


    No comments